Thursday, March 28, 2024
HomeBilaspur Newsहिमाचल में 11 अप्रैल से खुलेंगे स्कूल, गैर-बोर्ड छात्रों की लगेंगी नियमित...

हिमाचल में 11 अप्रैल से खुलेंगे स्कूल, गैर-बोर्ड छात्रों की लगेंगी नियमित कक्षाएं, आदेश जारी

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच 11 अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी. शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के सभी स्कूलों में 11 अप्रैल से गैर-बोर्ड कक्षाओं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू करने के आदेश जारी किए गए हैं.

शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र के अनुसार, 31 मार्च को गैर बोर्ड कक्षाओं का परिणाम घोषित होगा और इसके बाद नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होगी. उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्यों को गैर-बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा परिणाम समयबद्ध तरीके से 31 मार्च को घोषित करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

लेटर में क्या लिखा है?
उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा की ओर से जारी लेटर में सभी उप-शिक्षा निदेशकों, स्कूल प्रिंसिपल और मुख्य अध्यापकों को यह निर्देश जारी किए गए हैं कि 31 मार्च को परीक्षा परिणाम घोषित कर 1 अप्रैल से ही प्रवेश की प्रक्रिया स्कूलों ने शुरू कर दी जाए. शिक्षा निदेशक ने यह भी स्पष्ट किया है कि अगर किसी अध्यापक का इस दौरान तबादला किसी अन्य स्कूल में हुआ है, तो संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल अध्यापक को कार्यभार मुक्त करने से पहले पूर्व परीक्षाओं से संबंधित सभी तरह की प्रक्रियाओं को पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे. सभी स्कूल में शैक्षणिक सत्र और शैक्षणिक गतिविधियों की शुरुआत करने से पहले एसओपी के अनुसार ही पूरी व्यवस्था करनी होगी.

विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में सभी नियमों का पालन करते हुए स्कूल प्रबंधन को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी छात्र, अध्यापक और गैर-शिक्षक मास्क पहनकर ही स्कूल परिसर में प्रवेश करें. इसके साथ ही 2 गज की दूरी के साथ छात्रों की कक्षाएं स्कूल और कॉलेज में लगाने के साथ ही हैंड सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग की प्रक्रिया का भी पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य होगा.

विभाग की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश के जिन के जिन ग्रीष्मकालीन स्कूल में 1 से 4 अप्रैल तक अवकाश होगा, उन स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया 5 अप्रैल से शुरू होगी. विभाग की ओर से जो आदेश जारी किए गए हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि 11 अप्रैल से स्कूल में पहली कक्षा से लेकर चौथी कक्षा तक के छात्रों की कक्षाएं शुरू होंगी या नहीं?

RELATED ARTICLES

Most Popular