Wednesday, October 16, 2024
HomeHimachal Newsहिमाचल के आकाश देश की सबसे बड़ी टेक्सटाइल कंपनी वर्धमान के वीपी...

हिमाचल के आकाश देश की सबसे बड़ी टेक्सटाइल कंपनी वर्धमान के वीपी बने

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के रहने वाले आकाश ठाकुर (Akash Thakur Vice President textile company Vardhaman) को देश की सबसे बड़ी कपड़ा कंपनी वर्धमान का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आकाश ठाकुर मूल रूप से मंडी जिले के सरकाघाट क्षेत्र (Sarkaghat area of Mandi) की बलद्वाड़ा तहसील के कशमैला गांव के रहने वाले हैं।

आपको बता दे की आकाश ने +2 कक्षा तक की पढ़ाई विजय सीनियर सकेंडरी स्कूल मंडी और डीवी मंडी स्कूल से की। इसके बाद वल्लभ पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर में एमए की पढ़ाई की और आईएमटी ग़ाज़ियाबाद से एमबीए की डिग्री हासिल की. वह एक राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी भी हैं और उन्होंने साहसिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता है।

इसके अलावा आकाशा एक उम्दा गायक भी माने जाते हैं. उनके गए गीत ’’मां थी तो बात थी’’ को यू ट्यूब पर लोगों ने खूब सराहा था. वह आईआईएम मुम्बई के इन्डस्ट्री एक्सपर्ट हैं और आईआईएम, आईआईटी सहित देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए विजिटिंग फैकल्टी के तौर पर पढ़ाते हैं. इससे पहले आकाश रिलायन्स ग्रुप समेत अनेक प्रतिष्ठित कंपनियों में शीर्ष पदों पर सेवाएं दे चुके हैं. आकाश को बहुराष्ट्रीय कम्पनियों, तेल और गैस, पेट्रोकेमिकल, ड्रग्स और फ़र्टिलाइज़र कम्पनियों में एशिया पैसिफिक, मिड्ल ईस्ट और भारत में काम करने का विशिष्ट अनुभव प्राप्त हैं.

आकाश ठाकुर को प्रतिष्ठित वर्धमान टेक्सटाइल्स में वाईस प्रेजिडेंट नियुक्त किया गया है, जोकि न सिर्फ मंडी जिला के लिए बल्कि पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है. वर्धमान ग्रुप का वार्षिक टर्नओवर लगभग 1.1 बिलियन डॉलर का है और वर्धमान कम्पनी देश की सबसे बड़ी टेक्सटाइल उत्पादन कम्पनी के रूप में जानी जाती है. कंपनी की देश के विभिन्न राज्यों में अपनी उत्पादन इकाइयां चल रही हैं. कम्पनी वार्षिक 2,40,000 मीट्रिक टन यार्न और 220 मिलियन मीटर फैब्रिक का उत्पादन करती हैं. कंपनी द्वारा प्रत्यक्ष रूप से तीस हज़ार लोगों को रोजगार मिला हुआ है.

RELATED ARTICLES

Most Popular