Wednesday, October 16, 2024
HomeHimachal NewsHRTC की बसों में अब सामान भेजने पर लगेगा डबल किराया

HRTC की बसों में अब सामान भेजने पर लगेगा डबल किराया

त्योहारी सीजन में हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की बसों में सामान ले जाना महंगा पड़ेगा। एचआरटीसी ने बसों में यात्री के साथ या बिना यात्री के सामान, सब्जियां, फल, फूलों के बक्से और अन्य सामान ले जाने के लिए माल ढुलाई शुल्क में संशोधन किया है। इसके तहत बैग, बैगेज, बॉक्स जिसमें किसी भी आकार का ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, ड्राई सामान, फल, नए बर्तन, कॉस्मेटिक आइटम, होजरी आइटम, दवाइयां और मेडिकल उपकरण शामिल हैं।

नए निर्देशों के अनुसार अब अगर कोई सवारी अपने साथ 0 से 5 किलोग्राम का सामान लेकर बस में सफर करती है तो उसे यात्री किराये का चौथा हिस्सा चुकाना होगा। 6 से 40 किलोग्राम सामान पर आधा टिकट और 41 से 80 किलोग्राम पर फुल यात्री का किराया लगेगा। अगर आप सफर किए बिना बस में सामान भेज रहे हैं तो 5 किलोग्राम तक यात्री टिकट का चौथा हिस्सा चुकाना पड़ेगा। 6 से 20 किलोग्राम सामाने भेजने पर यात्री टिकट का आधा किराया चुकाना पड़ेगा। 21से 40 किलोग्राम तक सामान भेजने पर पूरा टिकट लगेगा। अगर सामान 41 से 80 किलोग्राम के बीच है तो दो यात्रियों का किराया काटा जाएगा।

सरल भाषा में समझिए कैसे कटेगा किराया

उदाहरण के लिए अगर कोई मंडी से चंडीगढ़ के लिए कुल किराया 400 रुपये है। अगर कोई व्यक्ति चंडीगढ़ से मंडी के लिए 50 किलो सामान भेजता है तो अब उसे 800 रुपये किराया चुकाना पड़ेगा। अगर सवारी साथ है तो 50 किलोग्राम सामान ले जाने पर भी 800 रुपये ही किराया लगेगा। इस संबंध में एचआरटीसी के प्रबंधक निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने मंडी, शिमला, कांगड़ा, हमीरपुर के डिविजनल मैनेजर को पत्राचार कर दिया है। एचआरटीसी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष की ओर से अनुमोदित प्रस्ताव 28-09-2024 के मद्देनजर यह संशोधन किया गया है।

एचआरटीसी ने बसों में यात्री के साथ या बिना यात्री के सामान, सब्जियां, फल, फूलों के बक्से और अन्य सामान ले जाने के लिए माल ढुलाई शुल्क में संशोधन किया है। इसके तहत अब अलग-अलग कैटागिरी में यात्रियों को सामान ले जाने पर किराया चुकाना पड़ेगा- रोहनचंद ठाकुर, प्रबंध निदेशक, एचआरटीसी

RELATED ARTICLES

Most Popular