Friday, March 29, 2024
HomeEnglish Newsहिमाचल में बड़ा कोरोना विस्फोट, डाॅक्टर व विद्यार्थियों समेत 504 लोग कोरोना...

हिमाचल में बड़ा कोरोना विस्फोट, डाॅक्टर व विद्यार्थियों समेत 504 लोग कोरोना पॉजिटिव

हिमाचल में फिर एक बार कोरोना विस्फोट हो गया है। यहां एक साथ कोरोना के 504 पॉजिटिव मामले आए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि डाॅक्टर, प्रशिक्षु व विद्यार्थी भी कोरोना संक्रमित आए हैं, ऐसे में अब लोगों के बीच हड़कंप मच गया है।

एक दिन के अंदर Engineering College Nagrota में 38 विद्यार्थी, Dental College Sundernagar में 16 प्रशिक्षु तथा Dharamsala Hospital में 7 डाॅक्टर व 3 नर्सें संक्रमित हुई हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा 170 मामले Kangra जिले में आए हैं। Kangra में रोजाना आ रहे ज्यादा मामलों के चलते अब अधिकारियों व लोगों की चिंता भी बढ़ गई है।

The newly infected include 20 from Bilaspur, 12 from Chamba, 63 from Hamirpur, 170 from Kangra, 1 from Kinnaur, 35 from Kullu, 27 from Mandi, 46 from Shimla, 20 from Sirmaur, 82 from Solan and 28 from Una.

अब कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2,30,291 पहुंच गया है। वर्तमान में 1661 कोरोना संंक्रमितों का उपचार चल रहा है। अभी तक 2,24,738 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। एक दिन के अंदर 60 मरीज स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में अभी तक कुल 40,61,272 लोगों के टैस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 38,30,661 मरीजों की रिपोर्ट नैगेटिव आ चुकी है।

अभी तक कोरोना से 3,863 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश के विभिन्न जिलों सेे 6910 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें से 6,103 सैंपलों की रिपोर्ट नैगेटिव आई है जबकि 326 की रिपोर्ट आना बाकी है।

Alert : हिमाचल में 8 व 9 जनवरी को भारी बारिश-बर्फबारी का यैलो अलर्ट जारी

कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच विदेश से आ रहे यात्री काफी ज्यादा असमंजस स्थिति में हैं। यात्री बार-बार यही पूछ रहे हैं कि अगर वे हिमाचल आते हैं तो कितने दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। ध्यान रहे कि जो भी विदेश से आ रहा है, उसे पहले 7 दिन क्वारंटाइन पर रहना होगा।

उसके बाद 8वें दिन कोरोना का टैस्ट होगा। अगर रिपोर्ट नैगेटिव भी आती है तो भी उसके बाद फिर 7 दिन के लिए सैल्फ क्वारंटाइन रहना होगा। अधिकारियों ने ये निर्देश जारी किए हैं। इन दिनों कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए अधिकारी भी अब अलर्ट हो गए हैं। लोगों को निर्देश दिए गए हंै कि वे सावधानी बरतें, वरना लापरवही भारी पड़ सकती है।

एनएचएम के एमडी हेमराज बैरवा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐेसे में लोगों को नियमों की सख्ती से पालना करनी होगी। जिस भी संस्थान में कोई विद्यार्थी या डाक्टर पॉजिटिव आ रहा है, उस संस्थान में सतर्कता बरतनी जरूरी है। हमने पहले ही निर्देश जारी किए हैं कि संस्थान अपने लेवल पर भी कोरोना से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम करें।

जो लोग किसी पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आ रहे हैं तो वे स्वयं क्वारंटाइन हो जाएं। लोगों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं कि मास्क पहनें, सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें, हाथों को अच्छे से धोएं और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।

RELATED ARTICLES

Most Popular