Homeहिमाचल समाचारबड़ी खबर : बोर्ड ने तैयार किया फार्मूला, प्रमोट नहीं, पास या...

बड़ी खबर : बोर्ड ने तैयार किया फार्मूला, प्रमोट नहीं, पास या फेल होंगे 12वीं कक्षा के विद्यार्थी

- Advertisement -

सीबीएसई की तर्ज पर 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी कर ली है। बोर्ड ने जो प्लान बनाया है उसके तहत सभी छात्र पास नहीं होंगे बल्कि विद्यार्थियों को उनकी परफॉर्मैंस के आधार पर फेल भी किया जा सकता है। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए प्रारूप तैयार कर लिया है, जिसे शनिवार को होने वाली प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा। प्रदेश मंत्रिमंडल की मुहर लगने के बाद स्कूल शिक्षा बोर्ड सरकार के निर्देशों पर परिणाम घोषित करने की तैयारी करेगा।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कोरोना महामारी की बंदिशों के चलते जमा दो की परीक्षाएं एक विषय की परीक्षा होने के बाद स्थगित कर दी थीं। केवल हिंदी का पेपर ही हुआ था कि प्रदेश में कर्फ्यू लग गया, जिसके चलते बोर्ड आगे की परीक्षाएं नहीं ले पाया। अब जब केंद्र सरकार ने सीबीएसई को बिना परीक्षा लिए 2 कक्षाओं के परिणाम घोषित करने के लिए कहा है तो ऐसे में प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड पर भी बिना परीक्षा लिए परिणाम घोषित करने का दबाव बन गया था। ऐसे में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का परिणाम घोषित करने के लिए जो प्रारूप तैयार किया है उसमें विद्यार्थियों को उनकी केवल 12वीं की नहीं बल्कि 11वीं कक्षा की परफॉर्मैंस के आधार पर परीक्षा में पास या फेल किया जाएगा।

परिणाम घोषित करने के लिए बोर्ड ने जो मॉड्यूल तैयार किया है उसमें विद्यार्थियों को स्कूल में साल भर की उनकी गतिविधियों के मूल्यांकन के साथ-साथ मौजूदा सत्र में ली गई परीक्षा में प्राप्त अंकों तथा इंटरनल असैसमैंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे। अंतिम परिणाम में किसी भी छात्र को प्रमोट नहीं लिखा जाएगा बल्कि विद्यार्थी के प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। बड़ी बात यह है कि जिन विद्यार्थियों ने ऑनलाइन प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं दी है उन विद्यार्थियों को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बोर्ड ऐसे छात्रों को परीक्षा में फेल घोषित कर सकता है जिन्होंने प्री-बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन नहीं दी है। यही नहीं, 12वीं बोर्ड का परिणाम घोषित करते हुए 11वीं कक्षा में लिए हुए विद्यार्थी के अंकों को भी आधार बनाएगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular