Wednesday, April 17, 2024
HomeBlogsहिमाचल प्रदेश के बारे में क्या खास है? जाने हिन्दी मे

हिमाचल प्रदेश के बारे में क्या खास है? जाने हिन्दी मे

हिमाचल प्रदेश के बारे में 100 रोचक तथ्य (interesting facts about Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश राज्य, जो निचली हिमालय रेंज में स्थित है, एक सांस्कृतिक कॉकटेल है, और प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक आश्रय स्थल है। इस राज्य के बारे में कई ऐसे रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है। हिमाचल प्रदेश के बारे में 100 रोचक तथ्य जानने के लिए पढ़ें।

The state of Himachal Pradesh, which lies in the lower Himalayan range, is a cultural cocktail, and a haven for nature lovers and adventure enthusiasts. There are many such interesting facts about this state that most people are not aware of. Read on to know 100 interesting facts about Himachal Pradesh.

हिमाचल शब्द संस्कृत के शब्द “हिमा” और “आंचल” से मिलकर बना है, जिसका अर्थ क्रमशः “बर्फ” और “गोद” है। यह कोई संयोग नहीं है कि यह राज्य हिमालय की गोद में स्थित है।

30 रियासतों के साथ चार जिलों, मंडी, चंबा, महासू और सिरमौर के एकीकरण ने 1948 में हिमाचल प्रदेश को एक केंद्र शासित प्रदेश के रूप में बनाया। आखिरकार, 1971 में, प्रांत ने राज्य का दर्जा प्राप्त किया और भारत में 18 वां राज्य बन गया।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है। यह शहर सात पहाड़ियों के ऊपर स्थित है, और इसे लोकप्रिय रूप से पहाड़ियों की रानी के रूप में जाना जाता है। धर्मशाला राज्य की शीतकालीन राजधानी है।

हिमाचल प्रदेश का क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किलोमीटर है।

2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की जनसंख्या 68,56,509 है।

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटें हैं।

राज्य में 4 लोकसभा सीटें हैं।

हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सीटों की संख्या 3 है।

राज्य में 5 राष्ट्रीय उद्यान हैं।

हिल स्टेशनों की रानी शिमला के पर्यटन स्थल की सूची | Shimla tourist places list in hindi

हिमाचल प्रदेश में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाएँ हिंदी और पहाड़ी हैं।

हिमाचल प्रदेश का पशु चिन्ह हिम तेंदुआ है।

हिमाचल प्रदेश का पक्षी चिन्ह पश्चिमी ट्रैगोपन है।

हिमाचल प्रदेश का फूल प्रतीक गुलाबी रोडोडेंड्रोन है।

भारतीय देवदार या हिमालयी देवदार हिमाचल प्रदेश का वृक्ष प्रतीक है।

स्थानीय आबादी का अधिकांश भाग कृषि क्षेत्र में कार्यरत है।

कृषि राज्य की 65% से अधिक कामकाजी आबादी को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करती है।

कुल राज्य घरेलू उत्पाद का लगभग 22% कृषि और संबद्ध क्षेत्रों से आय के लिए जिम्मेदार है।

टॉय ट्रेन के नाम से मशहूर कालका-शिमला रेलवे यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है।

कालका-शिमला रेलवे कम से कम दूरी (लगभग 95 किमी) में सबसे तेज ढलान (5800 फीट से अधिक) को पार करती है। ट्रेन 800 से अधिक पुलों और 100 सुरंगों को पार करती है।

दक्षिणी राज्य केरल के बाद हिमाचल प्रदेश देश का सबसे कम भ्रष्ट राज्य है। पर्यटक ओवरचार्ज होने की चिंता किए बिना आराम से छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। हिमाचल प्रदेश की सुंदरता कई लोगों को आकर्षित करती है लेकिन स्थानीय लोगों की ईमानदारी और अच्छाई पर्यटकों के अनुभव को और बढ़ा देती है।

सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार, हिमाचल प्रदेश प्रदर्शन और समग्र विकास के मामले में तीसरा सबसे अच्छा राज्य है।
हिमाचल प्रदेश में लगभग 17,000 शैक्षणिक संस्थान हैं, जिनमें दो मेडिकल कॉलेज, तीन विश्वविद्यालय और एक इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल हैं।

साक्षरता से तात्पर्य किसी भी भाषा में लोगों को पढ़ने और लिखने की क्षमता से है। २०११ की जनगणना के अनुसार, ८३.७८% की साक्षरता दर के साथ, हिमाचल प्रदेश में भारत में ११वीं उच्चतम साक्षरता दर है।

भारत के सबसे हरे-भरे राज्यों में, हिमाचल प्रदेश में 37,033 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र है, जो कुल भूमि क्षेत्र का 66.52% है।

हिमाचल प्रदेश 33 वन्यजीव अभयारण्यों और 2 राष्ट्रीय उद्यानों का घर है।

हिमाचल प्रदेश एशिया के सबसे बड़े ग्लेशियर का घर है। शिगरी ग्लेशियर लाहौल-स्पीति क्षेत्र में स्थित है और चिनाब नदी को खिलाता है। मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग दुनिया में सबसे अधिक मोटर सक्षम सड़क होने के लिए प्रसिद्ध है।

मोटर साइकिल उत्साही गर्मियों के दौरान अपने सुरम्य परिदृश्य के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाढ़ लाते हैं। कुल्लू में स्थित, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह पार्क लगभग 1200 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, और यह वनस्पतियों और जीवों की एक विशाल विविधता का घर है।

समुद्र तल से 22,360 फीट की ऊंचाई पर स्थित रे पुरगिल हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है।

चैल, हिमाचल प्रदेश में स्थित चैल क्रिकेट ग्राउंड (समुद्र तल से 8,018 फीट ऊपर स्थित) 1891 में निर्मित, दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड माना जाता है।

मलाणा के लोगों का मानना ​​​​है कि उनके पास दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्रों में से एक है, और दिलचस्प बात यह है कि इसका ग्रीक-समान विश्वासों और तरीकों का अपना सेट है। वे खुद को सिकंदर महान का वंशज भी मानते हैं।

हिमाचल को देवताओं की भूमि के रूप में जाना जाता है। राज्य का उल्लेख कई प्राचीन हिंदू ग्रंथों में किया गया है, और यह रुचि के कई धार्मिक बिंदुओं का घर है। सांस्कृतिक रूप से समृद्ध इस राज्य में प्रत्येक गांव के स्थानीय लोगों के अपने अलग रीति-रिवाज और देवता हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular